PSCB Recruitment

PSCB Recruitment

pscbrecruitment.org

UP Scholarship Status 2023 : @ scholarship.up.gov.in भुगतान स्थिति

UP Scholarship Status 2023 | उप छात्रवृत्ति स्थिति देखें | @scholarship.up.nic.in | यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति जांचे | स्कालरशिप रिन्यूअल कैसे कराये

Whatsapp Channel
Telegram channel

उत्तर प्रदेश की सरकार ने छात्रों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यूपी स्कॉलरशिप की स्थापना की है। यदि आपने छात्रवृत्ति के अंतर्गत आवेदन किया है तब हम आपको बता दें कि छात्रवृत्ति के अंतर्गत आवेदन करने के पश्चात आपको बार-बार अपना यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24 देखना होगा।

छात्रवृत्ति के माध्यम से मिलने वाली वित्तीय सहायता आपको मिलने वाली है अथवा नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको आपके यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023 के माध्यम से की दी गयी जानकारी के अनुसार दी जाएगी। यदि आप UP Scholarship Status 2023 से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब हमारा अनुरोध के हमारी इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े इस लेख में हम आपको UP Scholarship से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

UP Scholarship Status 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने कम आय वाले छात्रों के लिए यूपी छात्रवृत्ति 2023 कार्यक्रम शुरू किया है। योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी छात्रवृत्ति कार्यक्रम बनाया क्योंकि कई छात्र वित्तीय कठिनाई के कारण अपनी शिक्षा समाप्त करने में सफल नहीं हो पते हैं। जो छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, वे @ scholarship.up.gov.in आधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति घर से भी सकते हैं।

UP Scholarship Status 2023

आपको बता दें कि यदि आपने आवेदन कर लिया है, तब आप अपना यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24 को भी देख सकते हैं। इस के माध्यम से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपकी छात्रवृत्ति किस समय तक और कितनी आने वाली है। UP Scholarship Status 2023 देखने की प्रक्रिया भी हमने आपको अपने नीचे दी है।

Also Read : – AP Police Recruitment 2023

Overview of UP Scholarship Status 2023

योजना का नामयूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार
वर्ष2023
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यछात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना 
लाभछात्रों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी
श्रेणीसरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटscholarship.up.gov.in/index.aspx

10 जनवरी 2023 तक कर सकते हैं यूपी स्कॉलरशिप के तहत आवेदन

अब तक के लेख को पढ़कर आप जान चुके होंगे की आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के सभी छात्रों को छात्रवृति देने का ऐलान  किया है। जिसके  माध्यम से सभी छात्र एक बेहतर छात्रवृति प्राप्त कर अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने हेतु सभी पात्र छात्रों द्वारा आवेदन  कराजाना आवश्यक है। जिसके लिए एक निर्धारित की गई थी परन्तु अनेक युवाओं को लाभ देने के लिए इस तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। जोकि अब 10 जनवरी 2023 कर दी गई है।

यूपी स्कॉलरशिप के तहत की गई 1 लाख से भी ज्यादा स्कॉलरशिप वितरित

इसके साथ ही आपको बता दें की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल 2 अक्टूबर एवं 26 जनवरी को छात्रवृत्ति वितरित की जाती है। यूपी के समाज कल्याण विभाग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ साथ पिछले वर्ग कल्याण विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 5700000 स्कॉलरशिप छात्रों को वितरित की जाती है। इस वर्ष भी राज्य के 71 स्थापना दिवस पर समाज कल्याण विभाग ने 143929 छात्रों को UP Scholarship Status 2023 वितरित की है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को भी शुरू किया गया है।

UP Scholarship New UpdateUP Scholarship Status 2023

यूपी सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही यूपी मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक UP Scholarship Status 2023 हेतु साल 2020 के आवेदन की प्रक्रिया 24 जुलाई 2020 या 1 अगस्त 2020 से शुरू की गई है। इस कारण सभी छात्रों को सूचित किया जाता है की यदि आप छात्रवृति का लाभ लेना चाहते है तो आपको 24 जुलाई से 1 अगस्त तक आवेदन की प्रिक्रिया को पूरा करना होगा।

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट जॉब्स 2020 पोस्ट मैट्रिक 11वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए आवेदन की प्रक्रिया है। वह 1 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक के लिए खुली रहेगी। प्री मैट्रिक के लिए नौकरी के आवेदन की प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2020 या उससे पहले तक ही खुली रहेगी।

UP Scholarship Status

राज्य के सभी पात्र छात्र जो UP Scholarship Status 2023 देखना चाहते हैं। वह स्टेटस देखने की प्रक्रिया को बहुत आसानी पूर्वक पूरा कर सकते हैं। इस समय किसी भी छात्र को यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जिसके कारण छात्रों के पैसे व्यय नहीं होंगे व समय दोनों की अधिक बचत होगी।

एक महीना पहले दी जाएगी इस वर्ष स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि छात्रों को इस साल एक महीने पहले छात्रवृत्ति प्राप्त होगी, जैसा कि उन्होंने पिछले साल किया था। इससे पहले, यह राशि 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को वितरित की गई थी, हालांकि 2023 में शुरू होकर, उत्तर प्रदेश के छात्रों को 27 दिसंबर 2021 तक छात्रवृत्ति मिलेगी। उत्तर प्रदेश की सरकार इस वर्ष 2023 में 56 लाख से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

साथ ही, जो छात्र सरकारी सहायता प्राप्त करते हैं, लेकिन अपने स्कूल की सदस्यता के लिए भुगतान नहीं करते हैं, उन्हें काली सूची में डाल दिया जाएगा। राज्य में लगभग 56 लाख कम आय वाले छात्र छात्रवृत्ति के पात्र हैं। सरकार इस पर कुल 4500 करोड़ रुपए का निवेश करती है। साथ ही समाज कल्याण विभाग द्वारा छात्रों को यह अनुदान देने की योजना शुरू हो गई है। सुविधा का भुगतान समय से कैसे किया जाए, इसके लिए समाज कल्याण एजेंसी ने निर्देश भी जारी किए हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया गया

29 अक्टूबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक कक्षा 11वीं, 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन आदि में नामांकित यूपी के सभी इच्छुक छात्र वित्तीय सहायता और ट्यूशन प्रतिपूर्ति के लिए यूपी छात्रवृत्ति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हैं। यूपी छात्रवृत्ति 2023 कार्यक्रम के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर, 2021 निर्धारित की गई थी। फिर भी, इस समय सीमा को 30 नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि 3500000 आवेदन, जिनमें ओबीसी, अनुसूचित जाति, जनजाति, सामान्य वर्ग और अल्पसंख्यक, अब तक प्राप्त हुए हैं।

कुल आवेदकों में से 1418000 आवेदन शिक्षण संस्थानों के माध्यम से भेजे जा चुके हैं। इन सभी UP Scholarship Status 2023 आवेदनों को जमा करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर निर्धारित की गई थी, हालांकि इसे पहले ही बढ़ाया जा चुका है। पिछले साल इसी विधि से 38 लाख बने थे। फीस की राशि 68 000 विद्यार्थियों को दी गई। इसके साथ ही आगे के आवेदनों की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि और शुल्क राशि को भी 30 नवंबर 2021 तक बढ़ाया जाएगा, जिससे इच्छुक छात्रों को आवेदन करने में आसानी होगी। योजना की जानकारी समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक पीके त्रिपाठी जी ने प्रदान की।

UP Scholarship Status 2023 के प्रकार

माइनॉरिटी वेलफेयर

  • शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपने रिश्तेदारों के साथ रहना नहीं होगा। छात्रों का जीवन खुश होगा। यूपी छात्रवृत्ति के तहत, छात्रवृत्ति के अवसर प्रत्येक जाति या वर्ग के छात्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे जो अल्पसंख्यक के सदस्य हैं। जो छात्र मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध या एम के रूप में पहचान करते हैं, वे सभी इस कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। कार्यक्रम के साथ, बच्चे खुद पर भरोसा करना सीखेंगे और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में बेहतर होंगे।

बैकवर्ड क्लास वेलफेयर

इस छात्रवृत्ति के अवसर का लाभ उठाने के लिए छात्रों को किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र अपने लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस पर घर से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं। बैकवर्ड क्लास वेलफेयर प्रोग्राम इस छात्रवृत्ति के बारे में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को सूचित करेगा।

वंचित पाठ्यक्रमों में प्रत्येक छात्र को इस छात्रवृत्ति सुविधा के फायदे प्राप्त होंगे। किसी भी छात्र को इस संसाधन तक पहुंच से वंचित नहीं किया जाएगा। कोई भी पिछड़ा वर्ग छात्र जो इस कार्यक्रम के लिए लाभ प्राप्त करता है, उसको आवेदन जमा करना होगा।

एससी/एसटी

इस UP Scholarship Status 2023 छात्रवृत्ति के अवसर का लाभ उठाने के लिए छात्रों को किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र अपने लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट के माध्यम से इस कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं।

एकमात्र व्यक्ति जो इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकता है वह एक उत्तर प्रदेश स्थायी निवासी है। SC/ST श्रेणी के तहत इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम का अस्तित्व अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों से संबंधित सभी छात्रों को जाना जाएगा। केवल छात्र जो कार्यक्रम के लिए लाभ प्राप्त करते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं, और इन छात्रों को कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

जनरल छात्रवृति

यह  छात्रवृत्ति वित्तीय सहायता का एक रूप है जो कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है। शैक्षणिक उपलब्धि, एथलेटिक क्षमता, सामुदायिक सेवा, नेतृत्व क्षमता या अन्य कारकों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा सकती है। सामान्य छात्रवृत्तियाँ वे हैं जो अध्ययन या गतिविधि के किसी विशेष क्षेत्र के लिए विशिष्ट नहीं हैं।

छात्रवृत्ति जीतने से छात्रों को ट्यूशन, फीस, किताबें, और कॉलेज या विश्वविद्यालय में भाग लेने से जुड़े अन्य खर्चों की भरपाई करने में मदद मिल सकती है। यह एक छात्र के बायोडाटा के लिए एक मूल्यवान जोड़ भी हो सकता है और नेटवर्किंग और करियर में उन्नति के नए अवसर खोल सकता है।

एक सामान्य छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए, एक आवेदन प्रस्तुत करने की विशिष्ट आवश्यकता है, जिसमें निबंध, टेप, सिफारिश के पत्र और अन्य सहायक डोकुमेंट शामिल हो सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए चयन प्रक्रिया छात्रवृत्ति और उन विशिष्ट मानदंडों की पेशकश करने वाले संगठन के आधार पर भिन्न होती है, जिनकी वे तलाश कर रहे हैं।

यूपी छात्रवृति योजना के मुख्य तथ्य

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही UP Scholarship Status 2023 का उद्देश्य गरीब वर्ग के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने अध्ययन को जारी रख सकें।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के गरीब वर्ग के छात्रों को संस्थागत और असंस्थागत क्षेत्रों में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत, उच्च शिक्षा के लिए पंजीकृत छात्रों को विभिन्न स्तरों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • छात्रवृत्ति की राशि छात्र की आय के आधार पर निर्धारित की जाती है।
  • योजना के अंतर्गत छात्रों को वर्ष के लिए राशि दी जाती है जो उनके शैक्षणिक खर्चों जैसे फीस, किताबें और अन्य आवश्यकताओं के लिए उपयोगी होती है।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को आय के अनुसार विभिन्न स्तरों की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति छात्रों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही छात्रवृत्ति योजना के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • UP Scholarship Status 2023 के लिए आवेदन करने से पहले, छात्रों को आवेदन पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करना चाहिए।
  • इन दस्तावेजों में प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शैक्षणिक दस्तावेजों की प्रतिलिपि और अन्य दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।
  • आवेदन करने से पहले छात्रों को योजना के लिए योग्यता मानदंडों का पालन करना चाहिए।
  • उन्हें उन स्थानों का पता लगाना चाहिए जहां वे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • छात्रों को योजना के लिए निर्धारित समय सीमा से पहले अपना आवेदन जमा करना चाहिए। समय सीमा से पहले नहीं जमा किए गए आवेदनों को रद्द कर दिया जायेगा।
  • छात्रों को UP Scholarship Status 2023 आवेदन पत्र को सही ढंग से भरना चाहिए और सभी जानकारी सत्यापित करनी चाहिए। आवेदन पत्र में कोई गलत या असत्य जानकारी देने से छात्र के आवेदन का अस्वीकार किया जा सकता है।

पात्रता मानदंड – Eliglibity Creteria

  • तभी कोई आवेदक UP Scholarship Status 2023 में आवेदन जमा कर सकता है जब वह उत्तर प्रदेश राज्य का एक आधिकारिक निवासी होना चाहिए।
  • इस पुरस्कार के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को किसी भी राज्य द्वारा वित्त पोषित हाई स्कूल या कॉलेज में स्वीकार किया जाना चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक कक्षा 9-10 श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को कक्षा 9 या कक्षा 10 में नामांकित होना चाहिए।
  • मैट्रिक के बाद UP Scholarship Status 2023 के लिए पात्र होने के लिए छात्रों को 10 वीं कक्षा (हाई स्कूल) पास करने के बाद कक्षा 11 या 12 में दाखिला लेना चाहिए।
  • यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट-मैट्रिक के लिए उम्मीदवारों को ग्रेड 11 और 12 पूरा करना चाहिए।
  • ग्रेड 11 और 12 पूरा करने के अलावा किसी भी राज्य विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकित होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • इस वर्ष की फीस रिसिप्ट
  • बैंक पासबुक डिटेल
  • छात्र की आईडी
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट

यूपी स्कॉलरशिप के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया?

आप  UP Scholarship Status 2023 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तब आपने अपने चरणों का पालन कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

पहला चरण

  • इस UP Scholarship Status 2023 हेतु सबसे पहले आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट के विकल्प पर क्लिक कर पुनः रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • यहां फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जिला
  • शिक्षण संस्थान
  • वर्ग/जाति समूह
  • धर्म
  • छात्र या छात्रा का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • सक्षम स्तर से निर्गत जन्म प्रमाण पत्र में अंकित जन्मतिथि
  • लिंग
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर
  • दूरभाष नंबर
  • ईमेल
  • पासवर्ड
  • कैप्चा कोड आदि
  • सभी जानकारी दर्ज करने सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

दूसरा चरण

  • अब आपको लॉगइन करना होगा।
  • अगर आप एक नया लॉगिन कर रहे हैं। तो सबसे पहले आपको छात्र क्षेत्र में पाए जाने वाले लॉगिन विकल्प का चयन क्लिक करना होगा।
  • यदि आप  दूसरी बार लॉग इन कर रहे हैं। तो आपको छात्र क्षेत्र के तहत अक्षय लॉगिन विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन फॉर्म देखने से पहले अपनी श्रेणी का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि, पासवर्ड और कैप्चा कोड के साथ लॉगिन फॉर्म भरना होगा। अंत में आपको “सबमिट” विकल्प का चयन करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके सामने कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों के साथ एक नया पेज खुल जाएगा।
  •  आपको बतादें की ऑपरेशन विकल्प चुनने से पहले आपको इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब आपको इस पृष्ठ पर छात्रवृत्ति आवेदन भरने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी देनी होगी।
  • अब आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने और “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर निजी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अपडेट विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपनी जाति और आय से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद, आपको अपडेट विकल्प पर क्लिक करना होगा, आवश्यक बैंक जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद, आपको चार्ज से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी, अपडेट के लिए विकल्प चुनना होगा और पिछले वर्ष की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फोटो अपलोड के लिए विकल्प चुनने से पहले आपको अब अपडेट के लिए विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा और आपसे पासपोर्ट साइज फोटो जोड़ने को कहेगा।
  • अंत में आपको फॉर्म को जमा करने  से पहले इसकी जांच करनी होगी।  ताकि आप यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकें।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस की जाँच करने की प्रक्रिया?

  • सर्वप्रथम आपको UP Scholarship Status 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टेटस आई ड्रॉप डाउन मेनू से वंचित एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके पश्चात आवेदन नंबर के साथ-साथ आपको अन्य जानकारियों को अपलोड करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको सर्च बटन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आवेदन की तिथि उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

PFMS Website के माध्यम से यूपी छात्रवृत्ति की स्थिति देखने की प्रक्रिया?

  • स्टेटस की जाँच करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको नो योर पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  •  पेज पर आपको आपकी बैंक अकाउंट के बारे में मांगी गई जानकारी जैसे -आपका बैंक का नाम अकाउंट नंबर कैप्चा कोड भर सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके बाद संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

फ्रेश लॉगिन कैसे करे?

  • फ्रेश लॉगिन करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • यहां आपको फ्रेश लोग इन के विकल्प पर क्लिक कर निम्नलिखित में से किसी एक लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा। जैसे;
  • Pre Matric student login
  • Intermediate student login
  • Post Matric other than inter-student login
  • Post Matric other than state student login
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने आवेदन के प्रकार, पाठ्यक्रम के प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके फ्रेश लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

रिन्यूअल लॉगिन करने की प्रक्रिया?

  • रिन्यूअल लॉगिनकरने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • यहां आपको रिन्यूअल लॉगिन इन के विकल्प पर क्लिक कर निम्नलिखित में से किसी एक लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • जैसे- प्री मैट्रिक छात्र लॉगिन
  • इंटरमीडिएट छात्र लॉगिन
  • पोस्ट मैट्रिक और इंटर-स्टूडेंट लॉगइन
  • पोस्ट-मेट्रिक अन्य राज्य के छात्र लॉगिन
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने आवेदन के प्रकार, पाठ्यक्रम के प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके फ्रेश लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया?

  • शिकायत दर्ज करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • यहां आपको लॉज ग्रेवेन्स पर क्लिक करना होगा।
  • पुनः आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

शिकायत स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया?

  • शिकायत स्टेटस चेक करने हेतु सर्वप्रथम UP Scholarship Status की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • यहां आपको लॉज ग्रेवेन्स पर क्लिक करना होगा।
  • पुनः आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में रेफरेंस नंबर दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप शिकायत स्टेटस चेक कर सकते है।

Department लॉगिन करने की प्रक्रिया?

  • लॉगिन करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की धिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको डिपार्टमेंट के विकल्प पर क्लिक कर निम्नलिखित में से किसी एक लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • जैसे- डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर सर्वर 1
  • डिस्टिक सोशल वेलफेयर ऑफिसर
  • बैकवर्ड क्लास वेलफेयर ऑफिसर
  • डिस्टिक माइनॉरिटी वेलफेयर ऑफीसर
  • डिस्टिक माइनॉरिटी वेलफेयर ऑफीसर
  • एडमिनिस्ट्रेटर
  • डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर सर्वर 2
  • सोशल वेलफेयर ऑफिसर
  • बैकवर्ड क्लास वेलफेयर ऑफिसर
  • डीआईओएस लॉगइन
  • अदर स्टेट एडमिनिस्ट्रेटर
  • ऑडिटर
  • डिप्टी डायरेक्टर
  • डायरेक्टोरेट्स
  • हायर एजुकेशन डिविजनल ऑफीसर
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने आवेदन के प्रकार, पाठ्यक्रम के प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके Department लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लोगिन करे?

  • यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लोगिन करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति
  • होम पेज पर आपको इंस्टिट्यूट के टैब के विकल्प पर क्लिक कर यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने आवेदन के प्रकार, पाठ्यक्रम के प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके यूनिवर्सिटी/एफिलिएटिंग एजेंसी लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

रिपोर्ट चेक करने की प्रक्रिया?

  • रिपोर्ट चेक करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ऑल सेशन रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज में आपको साल का चयन करना होगा।
  • इसके बाद रिपोर्ट संबंधित सभी जानकारी आपके सामने खुल जाएगी।

इंस्टिट्यूट लोगिन कैसे करे?

  • इंस्टिट्यूट लोगिन करने हेतु सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का  होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको स्टूडेंट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • यहां आपको रिन्यूअल लॉगिन इन के विकल्प पर क्लिक कर निम्नलिखित में से किसी एक लॉगिन कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • जैसे- लॉगइन (सरवर 1)
  • प्री मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगइन
  • पोस्ट मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगिन
  • Out-of-state इंस्टीट्यूट लॉगइन
  • लॉगइन (सरवर 2)
  • प्री मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगइन
  • पोस्ट मैट्रिक इंस्टीट्यूट लॉगिन
  • Out-of-state इंस्टीट्यूट लॉगइन
  • अब नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने यूजरनेम, पासवर्ड, कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपके इंस्टिट्यूट लोगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

UP scholarship flow chart

  • छात्र को सबसे पहले उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण के बाद आवेदक को अपना आधार प्रमाणित करवाना होगा।
  • उम्मीदवार को अब आधार ऑथेंटिकेशन  पूरा करना होगा और अपना आवेदन जमा करना होगा।
  • इसके बाद संस्थान फॉर्म का सत्यापन करेगा।
  • उसके बाद जिला कल्याण समिति आवेदन और प्रपत्र दोनों  सतयापन करेगा।
  • सत्यापन के बाद लाभ राशि का भुगतान आवेदक के खाते में कर दिया जाएगा।

Contact Us

  • सम्पर्क करने हेतु सर्वप्रथम छात्र एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
यूपी स्कॉलरशिप आवेदन स्थिति
  • होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • इस पेज पर विभिन्न प्रकार के कांटेक्ट नंबर दिखाई देंगे।
  • किसी एक कांटेक्ट नंबर का उपयोग कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

संपर्क विवरण

  • Customer care number- 0522-2209270,0522-2288861, 0522-2286199
  • Toll-free number- 18001805131, 18001805229

FAQs – यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24

स्कॉलरशिप स्टेटस 2023 कैसे चेक करें?

यूपी सरकार की वेबसाइट scholarship.up.gov.in के माध्यम से यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2023-24 देख सकते है।

यूपी स्कॉलरशिप 2023 कब आएगी?

हुई घोषणा के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी प्रथम चरण के विद्यार्थियों को स्कालरशिप  “30 जनवरी 2023″ से आएगी।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2023 किस विभाग के द्वारा दी जाती है?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2023 जिला समाज कल्याण विभाग के द्वारा दी जाती है।

क्या मैं UP Scholarship के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और एक छात्र हैं तो आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप स्थानीय लोक सेवा कार्यालय में जाकर और आवश्यक कागजी कार्रवाई लाकर यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

1 thought on “UP Scholarship Status 2023 : @ scholarship.up.gov.in भुगतान स्थिति”

Leave a Comment